Current Affairs : 25 April 2018 – Daily News Update In Hindi

Current Affairs : 25 April 2018 – Daily News Update In Hindi

राष्ट्रीय समाचार

1.  महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां- 25 अप्रैल 2018

Important Cabinet Approvals- 25th April 018
i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अनुमोदनों का सेट दिया है. कैबिनेट स्वीकृति की पूरी सूची निम्नलिखित दी गई है:
ii.कैबिनेट ने मंजूरी दी है–
1. मेडिसिन और होम्योपैथी के पारंपरिक सिस्टम के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और साओ टोम और प्रिंसिपी के बीच समझौता ज्ञापन हुआ.
2. भारत और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच समझौते का ज्ञापन को दक्षिण-पूर्व एशिया के उनके क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा प्रस्तुत किया गया जो भारत में अपने देश कार्यालय के माध्यम से कार्य करते हैं.

 

2. भारत ने विश्व बैंक के साथ किया $ 125 मिलियन का ऋण समझौता 
i. नई दिल्ली में विश्व बैंक के साथ “समावेशी परियोजना के लिए भारत में नवोन्मेष” हेतु यूएस $ 125 (समतुल्य) के IBRD क्रेडिट के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं.
ii.परियोजना का उद्देश्य स्वदेशी नवाचार और स्थानीय उत्पाद विकास को बढ़ावा देना है और महत्वपूर्ण कौशल और बुनियादी ढांचे के अंतराल को पाट कर व्यावसायीकरण प्रक्रिया में तेजी लाना है ताकि भारत में समावेशी विकास और प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि के लिए, सस्ती और अभिनव स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों को बढ़ावा दिया जा सके. समावेशी परियोजना के लिए भारत में नवीनता लाने की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 है.
 परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा-
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष-जिम योंग किम.
  • विश्व बैंक का मुख्यालय:वाशिंगटन, डीसी
  • आईबीआरडी का विस्तृत रूप है: International Bank for Reconstruction and Development.

 

3. सुरेश प्रभु ने संचालित की भारत की पहली ई-कॉमर्स थिंक टैंक मीटिंग 

i. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में पहली ई-कॉमर्स थिंक टैंक बैठक आयोजित की. मंत्री ने बैठक की अध्यक्षता की जिसका लक्ष्य ई-कॉमर्स पर राष्ट्रीय नीति तैयार करना था. मंत्री ने बैठक की अध्यक्षता की जिसका लक्ष्य ई-कॉमर्स पर राष्ट्रीय नीति तैयार करना था.

ii.इस ई-कॉमर्स थिंक टैंक की स्थापना और मंत्रालय द्वारा की गई पहल को सरकार के रूप में भलीभांति व्याख्यायित किया जा सकता है और इसके सहयोगी निकाय भारत में ई-कॉमर्स उद्योग की विकास क्षमता को समझना शुरू करेंगे.

 

4. एएसए के माध्यम से जीपीआरए आवंटन के लिए एम-आवास ऐप आयोजित 

i. हाउसिंग एंड शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप पुरी (स्वतंत्र प्रभार) ने दिल्ली में जनरल पूल रेजिडेंशियल एकोमोडेशन (GPRA) में सरकारी आवासों के आवंटन के लिए, एक मोबाइल ऐप (m-Awas) लॉन्च किया, जो कि संपत्ति निदेशालय के नियंत्रण में है.

ii.एप्लीकेशन को एनआईसी द्वारा विकसित किया गया है. दिल्ली में विभिन्न प्रकार के 61,317 आवासीय आवास उपलब्ध हैं जो ऑटोमेटेड सिस्टम ऑफ़ एल्लोटमेंट (ASA) के माध्यम से योग्य केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर आवंटित किए जाते हैं.

 

 

5.बिना परमिट के नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर की यात्रा कर पाएंगे विदेशी 

i.गृह मंत्रालय ने नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर से छः दशक पुरानी संरक्षित क्षेत्र परमिट व्यवस्था को पांच साल के लिए विराम लगाने का निर्णय लिया है. पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के अलावा विदेशी पर्यटकों को अब देश के कुछ सबसे प्राचीन स्थानों पर जाने की इजाजत दी जाएगी, जिसके लिए विशेष परमिट के बिना,  जाने की अनुमति नहीं होती थी. 

ii.विदेशी (संरक्षित क्षेत्रों) आदेश, 1958 के तहत, कुछ राज्यों में आंतरिक रेखा में और अंतर्राष्ट्रीय सीमा में आने वाले क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्रों के रूप में घोषित किया गया था. वर्तमान में संरक्षित क्षेत्रों में हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम शामिल हैं.
परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा-
  • मणिपुर मुख्यमंत्री- नोंग्थोम्बम बिरेन सिंह, 
  • गवर्नर-डॉ. नजमा हेपतुल्ला.
  • मिजोरम मुख्यमंत्री- लाल थान्हावला,
  • गवर्नर- लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त)  निर्भय शर्मा.
  • नागालैंड मुख्यमंत्री-नेइफिउ रिओ,
  • गवर्नर-पद्मनाभ बालकृष्ण आचार्य.

अंतर्राष्ट्रीय समाचार

1. विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल 
i. विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया नियंत्रित करने और दुनिया भर के बारे में जागरूकता फैलाने के वैश्विक प्रयास को पहचानने के लिए मनाया जाता है. इस साल के मलेरिया दिवस का विषय है: ‘Ready to beat Malaria’. 
ii.यह विषय वैश्विक मलेरिया समुदाय की सामूहिक ऊर्जा और प्रतिबद्धता पर जोर देती है जो दुनिया भर में एकजुट हो रही है और दुनिया को मलेरिया मुक्त करने के लिए आम लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है. World 

परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा-
  • मलेरिया प्लाज्मोडियम परजीवी के कारण होता है, जो संक्रमित मादा एनोफेलेस मच्छर के काटने के माध्यम से लोगों में फैलता है, जिसे मलेरिया वैक्टर भी कहा जाता है.
2. सुषमा स्वराज ने भारत-मंगोलिया संयुक्त समिति की बैठक में भाग लिया 

i. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उलानबातर में मंगोलियाई समकक्ष दमदीन त्सोगबातर के साथ भारत-मंगोलिया संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक के छठवें दौर की सह-अध्यक्षता की.

ii.बैठक में व्यापार, आर्थिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक सहयोग पर चर्चा की गई. श्रीमती स्वराज 42 वर्षों में देश का दौरा करने वाली पहली भारतीय विदेश मंत्री बनी.
परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा-
  • मंगोलिया राजधानी-उलानबातर, 
  • मुद्रा- मंगोलियन टोग्रोग,
  • प्रधानमंत्री- उख्नागीं खुरेल्सुख .

 

Current Affairs : 25 April 2018 – Daily News Update In English

 

error: Welcome to Examstime.in