Current Affairs : 24 April 2018 – Daily News Update In Hindi

Current Affairs : 24 April 2018 – Daily News Update In Hindi

राष्ट्रीय समाचार

1.राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस: 24 अप्रैल 

i. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 April) को मनाया जाता है क्योंकि यह जमीनी स्तर से राजनीतिक शक्ति के विकेंद्रीकरण के इतिहास को बताता है.
ii. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मंडला का दौरा किया. उन्होंने एक सार्वजनिक बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान की शुरुआत की, और मांडला से पूरे देश में पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित किया.

 

2. नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया 

i. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली, विज्ञान भवन में 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया है. उन्होंने “हैव ए सेफ जर्नी” नामक किताब जारी की है.

ii.केंद्र सरकार ने बढ़ते यातायात और कई अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या में वृद्धि की है. श्री गडकरी ने घोषणा की है कि भारत सड़क सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा.

 

3. दीव 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होने वाला पहला शहर बना 

i. दीव स्मार्ट सिटी भारत का पहला शहर बन गया है, जो दिन के समय 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित हो रहा है जो अन्य शहरों के लिए स्वच्छ और हरा बनने के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित कर रहा है. दीव 2017 तक गुजरात से अपनी 73% बिजली का आयात कर रहा था. 

ii.अपनी सौर क्षमता को और बढ़ाने के लिए, दीव अपने निवासियों को 1-5 किलोवाट के छत सौर पैनलों को स्थापित करने के लिए 10,000-50,000 की सब्सिडी प्रदान करता है. दीव हर साल करीब 13,000 टन कार्बन उत्सर्जन बचा रहा है.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  •  हरदीप सिंह पूरी आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.

 

4. सुंदरबन को मिलेगी रामसर स्थल की मान्यता 

i. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य वन विभाग को सुंदरबन रिजर्व वन को रामसर सम्मेलन के तहत, प्रतिष्ठित रामसर साइट मान्यता के लिए मंजूरी दे दी है. अब, केंद्र सरकार के माध्यम से राज्य वन विभाग रामसर कन्वेंशन सचिवालय को आवेदन करेगा. पर लागू होगा.

ii.जैसे ही इसे रामसर साइट की मान्यता प्रदान की जाती है, सुंदरबन रिजर्व वन देश में सबसे बड़ी संरक्षित आर्द्रभूमि होगी. वर्तमान में भारत में 26 साइटें अंतरराष्ट्रीय महत्व के रामसर आर्द्रभूमि साइटों के रूप में मान्यता प्राप्त हैं.

 

5. मध्य प्रदेश में ग्रामीण सड़क नेटवर्क में सुधार के लिए भारत और विश्व बैंक ने समझौते पर हस्ताक्षर किये 

i. भारत और विश्व बैंक ने मध्य प्रदेश ग्रामीण कनेक्टिविटी परियोजना के लिए 210 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस परियोजना से यह अपेक्षा है की यह ग्रामीण इलाकों में बजरी वाली सड़कों के स्थायित्व, लचीलापन और सुरक्षा में सुधार करेगी और यह भी उम्मीद की गयी है की इससे राज्य की ग्रामीण सड़कों के नेटवर्क को प्रबंधित करने की क्षमता में वृद्धि होगी.
ii.परियोजना मध्य प्रदेश में ग्रामीण सड़कों के 10,510 किमी तक सड़कों को कवर करेगी जो मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना (CMGSY) कार्यक्रम के अंतर्गत आती है.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री-शिवराज सिंह चौहान,
  • गवर्नर- आनंदीबेन पटेल 

 

6. ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा का आयोजन करने वाला दक्षिण भारत का पहला कोर्ट बना मद्रास हाई कोर्ट
 i.मद्रास हाईकोर्ट ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा शुरू करने के लिए दक्षिण भारत में पहली और देश में कुल आठवीं अदालत बन गयी है. यह संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री एडप्पादी के. पलानिसवामी और मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी द्वारा लॉन्च की गयी थी.
ii.नई प्रणाली वादियों को जो उच्च न्यायालय में केस फाइल करते हैं को ई-स्टाम्प जिसे ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों खरीदे जा सकते हैं के माध्यम से न्यायिक स्टाम्प ड्यूटी का भुगतान सरकार को करने में सक्षम बनाता है. यह स्टैम्प ड्यूटी का भुगतान करने का आसान और सुरक्षित तरीके का मार्ग प्रशस्त करेगा.
अंतर्राष्ट्रीय समाचार

1. ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी उपयोग करने से बैंकों पर प्रतिबंध लगाया
i. ईरान ने अपने बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है.
ii.ईरान के केंद्रीय बैंक के अनुसार, प्रतिबंध जरूरी था क्योंकि सभी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग मनी लोंडरिंग और आतंकवाद के लिए वित्त पोषण और सामान्य रूप से अपराधियों के पैसे को स्थानांतरित करने के साधन के रूप में किया जा सकता है.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • ईरान राजधानी-तेहरान,
  • मुद्रा-ईरानियन रियाल,
  • राष्ट्रपति-हसन रौहानी.
  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ दि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान, ईरान का केंद्रीय बैंक है.

 

2.कनाडा, यूरोपीय संघ विश्व की पहली महिला विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा 
i. कनाडा और यूरोपीय संघ कनाडा में सितंबर 2018 में दुनिया की पहली 2 दिवसीय महिला विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा. यह घोषणा कनाडा के विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने की.
ii.महिला सशक्तिकरण पर वैश्विक चर्चा को गहरा बनाने के उद्देश्य से लगभग 30 देशों की महिला विदेश मंत्रियों को आमंत्रित किया जाएगा.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • कनाडा राजधानी-ओट्टावा,
  • मुद्रा-कैनेडियाई डॉलर,
  • प्रधानमंत्री-जस्टिन ट्र्युड्यू 

 

3. यूरोपियन यूनियन, संयुक्त राष्ट्र सीरिया सहायता पर सम्मेलन की सह मेजबानी करेंगे
i. यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने ब्रुसेल्स, बेल्जियम में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की, जिसका उद्देश्य सीरियाई लोगों के लिए वित्तीय सहायता उत्पन्न करना है और संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली अंतर-सीरियाई वार्ता के लिए राजनीतिक समर्थन प्राप्त करना है.
ii.सम्मेलन 85 से अधिक देशों और संगठनों साथ ही साथ 200 से अधिक गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिभागियों को  मंत्री स्तर पर एक साथ लायेगा. 2017 के बाद से यह अपनी तरह का दूसरा सम्मेलन है.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • सीरिया राजधानी-डमस्कस
  • मुद्रा-सीरियन पौंड,
  • राष्ट्रपति-बशर अल-अस्सद

 

4. चीन की एससीओ बैठक में शामिल हुई सुषमा स्वराज एवं निर्मला सिथारमण 
i.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने क्रमशः बीजिंग, चीन में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया है. 
ii.यह एससीओ के आगामी शिखर सम्मेलन से संबंधित एक प्रारंभिक बैठक है. एससीओ का वार्षिक शिखर सम्मेलन, जिसमें भारत पाकिस्तान के साथ नवीनतम प्रवेशकर्ता है, जून 2018 में चीनी शहर क़िंगदाओ में होगा.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • SCO का मुख्यालय बीजिंग में है, स्थापना 2001 में हुई थी.
  • चीन राजधानी- बीजिंग,
  • मुद्रा-रेंमिन्बी,
  • राष्ट्रपति-शी जिनपिंग
रैंक एंव रिपोर्ट

1. 2017 में भारत प्रेषण का सर्वोच्च प्राप्तकर्ता: विश्व बैंक

i. विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अपने प्रवासी सहित प्रेषण प्राप्तकर्ता के रूप में शीर्ष पर अपनी स्थिति बरकरार रखी है, जिसमें 2017 में $ 69 बिलियन वापस अपने देश भेजा गया है. 2017 में भारत का प्रेषण 9.9% बढ़कर 69 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल के आंकड़ों को उलट देता है.

ii.विश्व बैंक ने कहा कि सभी क्षेत्रों में प्रेषण प्रवाह में सुधार हुआ है और शीर्ष प्रेषण प्राप्तकर्ता भारत 69 अरब डॉलर के साथ ऊपर है, इसके बाद चीन (64 अरब डॉलर), फिलीपींस (33 अरब डॉलर), मेक्सिको (31 अरब डॉलर), नाइजीरिया (22 अरब डॉलर), और मिस्र ($ 20 बिलियन) हैं.  
नाबार्ड ग्रेड-A परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष- जिम योंग किम
  • विश्व बैंक का मुख्यालय-वाशिंगटन, डीसी

 

 
2. विश्व के सबसे बड़े 50 नेतृत्वकर्ता 2018: मुकेश अंबानी 24वें स्थान पर 
i. भारत के सबसे धनी मुकेश अंबानी (24वां रैंक) और मानवाधिकार वकील इंदिरा जयसिंग (20वां रैंक) का नाम फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा 2018 में विश्व के बड़े नेतृत्वकर्ता के रूप में रखा गया है. 50 महानतम नेतृत्वकर्ताओं की फॉर्च्यून की 2018 रैंकिंग में आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी भी हैं.
ii.इस वर्ष की सूची मार्जोरी स्टोनमैन डगलस और अमेरिका के अन्य स्कूलों के ‘विद्यार्थी’ शीर्ष पर है, जिन्होंने बंदूक हिंसा को सामने से देखा है. इस साल की सूची में #MeToo आंदोलन भी है, जिसमें यौन दुर्व्यवहार की व्यापकता का वर्णन किया गया है, नंबर 3 पर बिल और मेलिंडा गेट्स (2 रैंक) पर हैं. सूची में ऐप्पल सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्र्डन और फुटबॉल कोच निक सबन भी शामिल हैं.



बैंकिंग/आर्थिक समाचार

 
1. दिवालियापन नियमों के तहत डाटा साझा करने के लिए NeSL के साथ BoI ने किया समझौता 
i. राज्य संचालित बैंक ऑफ इंडिया (BoIने दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (IBC) के तहत सूचना उपयोगिता (IU) व्यवस्था के लिए राष्ट्रीय ई-शासन सेवा (NeSL) के साथ एक समझौते में प्रवेश किया है.
ii.समझौते के अनुसार, BoI दिवालियापन संकल्प प्रक्रिया को तेज करने के लिए NeSL सेवा का लाभ उठाएगा.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • अक्टूबर 2017 में ‘दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (IBC) 2016’ के तहत दिवालियापन के मामलों के लिए NeSL भारत की पहली सूचना उपयोगिता (IU) बन गई है.
  • बैंक ऑफ़ इंडिया मुख्यालय- मुंबई,
  • सीईओदीनबंधु मोहपात्रा.

 

2. पेटीएम भुगतान बैंक ने पंजीकृत किये 100 मिलियन KYC वॉलेट
i. पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अब 100 मिलियन केवाईसी वॉलेट हो गए हैं जिसके लिए बैंक ने नो योर कस्टमर (KYC) सिस्टम के लाभ के लिए निरंतर एक अभियान चलाया था.
ii.बैंक ने कई विकल्प पेश किए हैं जिनमें अधिक स्थानीय समर्थन प्रदान करने के लिए पेटीएम केवाईसी केंद्र और ‘पेटीएम-का-एटीएम’ आउटलेट शामिल हैं. ग्राहक इन्हें पेटीएम ऐप पर ‘नियर बाय’ अनुभाग के माध्यम से ढूंढ सकते हैं.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • पेटीएम भुगतान बैंक का स्वामित्व पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास 51 प्रतिशत और One97 Communications Limited के पास 49 प्रतिशत है.

 

3. उत्तराखंड को एडीबी से मिलेगी 1,700 करोड़ रुपये की सहायता 
i. एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बुनियादी ढांचे के विकास और शहरी क्षेत्रों में सीवरेज उपचार सुविधाओं के निर्माण के लिए उत्तराखंड को 1,700 करोड़ रुपये की सहायता देने के सिद्धांत में सहमति व्यक्त की है.
ii.यह देहरादून में एक बैठक में एडीबी के इंडिया रेजिमेंट मिशन केनिची योकॉयमा के देश निदेशक द्वारा मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बताया गया था.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • ADB के अध्यक्ष- ताकेहिको नकाओ, 
  • ADB मुख्यालय-मनीला फिलीपींस,
  • स्थापना- 19 दिसंबर 1966.
पुरस्कार 
 
1.दादासाहेब पलके उत्कृष्टता पुरस्कार 2018: विजेताओं की पूर्ण सूची

 i. दादाहाहेब फाल्के उत्कृष्टता पुरस्कार 2018 ने मनोरंजन उद्योग से व्यक्तियों को सिनेमा और / या टेलीविजन के विकास और उन्नति के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया है.

 

 

 

2. मिस्र फोटोग्राफर मह्मौद अबू ज़िद ने जीता यूनेस्को प्रेस फ्रीडम पुरस्कार 

 i. जेल में बंद मिस्र के फोटोग्राफर मह्मौद अबू ज़ीद, जिसे शॉकन के नाम से जाना जाता है, ने संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार 2018 जीत लिया है.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार 1997 में यूनेस्को द्वारा कोलंबिया के पत्रकार गिलर्मो कैनो इस्ज़ा के सम्मान में स्थापित किया गया था.
  • फ़्रांस ऑड्रे अजौले-यूनेस्को के 11वें डीजी,
  • मुख्यालय-पेरिस, फ्रांस 
खेल समाचार
 
1. भारत ने जीता 8वां दक्षिण एशियाई जूडो चैंपियनशिप
i. भारत ने नेपाल के ललितपुर में आयोजित 8वां दक्षिण एशियाई जूडो चैंपियनशिप जीता है. चैम्पियनशिप के समापन दिवस पर, भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने टीम समारोह में जीत हांसिल की. अपनी विजय कायम रखते हुए, भारतीय महिलाओं ने टीम समारोह के फाइनल में मेजबान नेपाल को 5-0 से  हराकर चैम्पियनशिप को अपने नाम कर ली है.
ii. भारतीय पुरुषों ने टीम चैंपियनशिप भी जीत ली है. उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से पराजित कर दिया है. इससे पहले भारतीय महिलाओं ने व्यक्तिगत श्रेणी में सभी 7 स्वर्ण पदक जीते जबकि पुरुषों ने 3 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक जीते.
iii. भारत ने व्यक्तिगत श्रेणी में 10 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक जीत कर पदक सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. मेजबान नेपाल दूसरे स्थान पर और पाकिस्तान तीसरे स्थान पर बने रहे. 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • युवा मामलों और खेल मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर हैं.

 

Current Affairs : 24 April 2018 – Daily News Update In English

error: Welcome to Examstime.in