Current Affairs : 14 April 2018 – Daily News Update In Hindi

राष्ट्रमंडल खेल 2018
 
1.  राष्ट्रमंडल खेल 2018: संजीव राजपूत ने शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता 

i. भारत के संजीव राजपूत ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में खेलों के रेकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता.

ii. 2014 और 2010 के संस्करणों में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीतने के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में राजपूत का यह स्वर्ण पदक तीसरा लगातार पदक था. भारत के चैन सिंह का समान प्रतियोगिता में पांचवां स्थान रहा.

2. राष्ट्रमंडल खेल 2018: नीरज चोपड़ा, जेवेलिन थ्रो में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय
i. नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों में फाइनल में सीज़न के 86.47 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ स्वर्ण पदक का दावा करने वाले पहले भारतीय जेवेलिन थ्रो खिलाड़ी हैं.
ii. 20 वर्षीय जूनियर वर्ल्ड चैंपियन ने अपने पहले थ्रो में क्वालीफाइंग अंक हासिल करने के बाद फाइनल में जगह बनाई थी. फेडरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप के दौरान पटियाला में मार्च 2018 में 85.94 मीटर थ्रो के बाद नीरज स्वर्ण पदक के लिए अनुकूल थे.

 

 

3. राष्ट्रमंडल खेल 2018: मैरी कॉम, राष्ट्रमंडल खेलों में मुक्केबाजी में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला

i. पांच बार विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मैरीकॉम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बन गई हैं.

ii. मैरी कॉम ने उत्तरी आयरलैंड की क्रिस्टिना ओ’हारा को 45-48 किलोग्राम श्रेणी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में पराजित करने के बाद यह उपलब्धि हासिल की. मणिपुर की 35 वर्षीय मुक्केबाज पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रही है.
राष्ट्रीय

1. राष्ट्र ने 127वीं अंबेडकर जयंती मनाई

i. डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर का उनकी 127वीं जयंती पर स्मरण किया गया. नई दिल्ली में संसद भवन परिसर में बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्प श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

ii. भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुविद्‍ डॉ बाबासाहेब अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 में हुआ था, जिसे अब डॉ अम्बेडकर नगर कहा जाता है. वे भारत के पहले कानून मंत्री थे. 
 परीक्षा के लिए उपयोगी तथ्य –
  • प्रधान मंत्री मोदी द्वारा लॉन्च की गई एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) आधारित ऐप बीएचआईएम का नाम भीम राव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है.


 

2. प्रधान मंत्री मोदी ने अम्बेडकर जयंती पर सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल योजना का शुभारंभ किया
i. डॉ. बी आर अंबेडकर के जन्मदिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के एक चरण का शुभारं किया, जिसका उद्देश्य स्वस्थ, समृद्ध और मजबूत भारत बनाना है. आयुष्मान  भारत के पहले चरण में देश भर में 1.5 लाख ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

ii.प्रधान मंत्री ने कर्नाटक के जंगला गांव में आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य और स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ किया. इस स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में टेलीकंसल्टेशन की सुविधा होगी..

 

3. भारत, रूस ने डिफेंस एक्सपो 2018 पर 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए 

i. भारत और रूस ने तमिलनाडु के चेन्नई में डिफेंस एक्सपो पर 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. इन  समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भारतीय प्राइवेट डिफेंस सेक्टर विनिर्माण कंपनियों और रूसी मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के मध्य किए गए, जो रूसी मूल प्लेटफार्मों के निर्माण, पुर्जों, उप-विधानसभाओं और विधानसभाओं के विकास के लिए पहचाने जाते हैं.

ii. डिफेंस एक्सपो 2018 के मौके पर आयोजित तीसरे भारत-रूस सैन्य-औद्योगिक सम्मेलन के दौरान एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे.
परीक्षा के लिए उपयोगी तथ्य –
  • इंद्रा (नौसेना अभ्यास) इंद्रा एक संयुक्त, द्विवार्षिक सैन्य अभ्यास है जो भारत और रूस द्वारा 2003 में शुरू किया गया था.
4. राजनाथ सिंह ने विदेशियों के लिए वेब आधारित एप्प e-FRRO को लॉन्च किया 

i. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वेब आधारित एप्लीकेशन e-FRRO (e-Foreigners Regional Registration Office) योजना शुरू की जिसके तहत विदेशी विभिन्न वीजा और आव्रजन संबंधी सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं. इससे विदेशियों को भारत में परेशानी मुक्त यात्रा करने की सुविधा प्राप्त होगी.

ii. गृह मंत्रालय के अनुसार, e-FRRO योजना का उद्देश्य विदेशियों के लिए वीसा-संबंधी सेवाओं का लाभ उठाने हेतु एक केंद्रीकृत, पारदर्शी ऑनलाइन मंच बनाना है. यह उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव के साथ फेसलेस, कैशलेस और काग़ज़ रहित सेवाएं प्रदान करेगा.

 

5.इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा

i. भारत मोबाइल कांग्रेस अक्टूबर, 2018 में नई दिल्ली के एरोसिटी में आयोजित किया जाएगा. यह दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एशिया में सबसे बड़ा मार्की मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों में से एक है.

ii. संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के अनुसार, यह महत्वपूर्ण नीति निर्माताओं, उद्योगों और नियामकों के लिए इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के भविष्य की दिशा को चलाने हेतु विमर्श करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है.
बैंकिंग


1. आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक एनईआरएल के लिए बने रिपोजिटरी (कोष) प्रतिभागी
i.नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) की एक ग्रुप कंपनी नेशनल ई-रिपोजिटरी लिमिटेड (एनईआरएल) ने आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक को रिपोजिटरी प्रतिभागियों के रूप में सूचीबद्ध किया है.
ii.एनईआरएल ने दोनों बैंकों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जहां वे वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड विनियामक प्राधिकरण (WDRA) के साथ पंजीकृत गोदामों में जमा एनईआरएल के रिपॉजिटरी प्लेटफार्म कमोडिटीज पर बनाए गए ईएनडब्ल्यूआर के प्रति वचनबद्ध वित्त की पेशकश करेंगे.  आईसीआईसीआई बैंक (एनईआरएल के साथ भी एक प्रमुख शेयरधारक) और एचडीएफसी बैंक को अब रिपॉजिटरी सहभागी के रूप में शामिल किया गया है.
परीक्षा के लिए उपयोगी तथ्य –
  • चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ हैं.
  • आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.
  • एचडीएफसी बैंक– बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक
  • एचडीएफसी बैंक के अध्यक्ष- आदित्य पुरी

 

2.  रिजर्व बैंक ने उदारीकृत प्रेषण योजना के लिए मानदंडों को मजबूत किया

i. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) के लिए रिपोर्टिंग मानदंडों को कड़ा कर दिया है जिसके तहत व्यक्तिगत रूप से एक साल में विदेशों में 2,50,000 अमेरिकी डॉलर का हस्तांतरण किया जा सकता है. वर्तमान में, रिमूटर द्वारा घोषित घोषणा के आधार पर बैंकों द्वारा LRS लेनदेन की अनुमति है.

ii.जानकारी के विश्वसनीय स्रोत की अनुपस्थिति में, स्वतंत्रता सत्यापन के बिना इस घोषणा को प्राप्त करने की सीमा के अनुपालन की निगरानी सीमित है. एलआरएस के तहत, नाबालिगों सहित सभी निवासी व्यक्तियों को किसी भी अनुमोदित वर्तमान या पूंजी खाता लेनदेन या दोनों के संयोजन के लिए स्वतंत्र रूप से 2,50,000 अमेरिकी डॉलर तक का भुगतान करने की अनुमति है.
 

 

3.  115 जिलों में एमएसई को बढ़ावा देने हेतु सीएससी के साथ सिडबी ने किया समझौता 

i. स्मॉल इंडस्ट्रीज एंड डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने पूरे देश के 115 अशांतिगत जिलों में लघु-उद्यमों को बढ़ावा देने की एक योजना की घोषणा की. यह कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के साथ साझे में है.

ii. ‘ट्रांस्फोर्मिंग ऑफ अस्पिरेस्नल डिस्ट्रिक्स’ कार्यक्रम, जो कि जनवरी 2018 में प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था, का उद्देश्य उन सभी पिछड़े जिलों में सामाजिक-विकासात्मक बदलाव लाना है, जिन्हें देश के सभी राज्यों से चुना गया है.
परीक्षा के लिए उपयोगी तथ्य –
  • मोहम्मद मुस्तफा, अध्यक्ष, संस्थापक- 2 अप्रैल 1990, मुख्यालय- लखनऊ.
  • सीएससी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के महत्वपूर्ण समर्थकों में से एक हैं जो देश के ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में नागरिकों का विभिन्न ई-गवर्नेंस और व्यावसायिक सेवाओं के वितरण हेतु पहुंच बिंदु हैं.
 

 

4. विश्व बैंक ने बांग्लादेश परियोजना के लिए $55 मिलियन को मंजूरी दी

i. विश्व बैंक ने बांग्लादेश के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग का विस्तार करने हेतु 55 मिलियन डॉलर का अनुमोदन किया है जहां ग्रिड बिजली आसानी से नहीं पहुंचती है. द्वितीय ग्रामीण विद्युतीकरण और नवीकरणीय ऊर्जा विकास (RERED II) परियोजना के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण, ग्रामीण क्षेत्रों में 1,000 सौर सिंचाई पंप, 30 सौर मिनी-ग्रिड और 4 मिलियन बेहतर पकाने वाले स्टोव स्थापित करेगा.

ii. अतिरिक्त वित्तपोषण सहित परियोजना, गांवों, उथली जगह और द्वीपों में रहने वाले 10 मिलियन लोगों को बिजली पहुंचाने और ऊर्जा कुशल खाना पकाने के स्टोवों का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी.
परीक्षा के लिए उपयोगी तथ्य –
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष-जिम योंग किम
  • विश्व बैंक का मुख्यालय-वाशिंगटन, डीसी