Current Affairs : 10 April 2018 – Daily News Update In Hindi

Current Affairs : 10 April 2018 – Daily News Update In Hindi

राष्ट्रमंडल खेल 2018
 
1. राष्ट्रमंडल खेल 2018:हीना सिधु ने 25 मी पिस्टल समारोह में जीता स्वर्ण 
 i. भारतीय शूटर हीना सिद्धु ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत कर राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड की स्थापना की है. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत प्राप्त करने के बाद, यह सीडब्ल्यूजी 2018 में सिद्धु का दूसरा पदक है.
ii.एक अन्य भारतीय शूटर अन्नू सिंह उसी आयोजन में छठे स्थान पर रही. इस परिणाम के साथ, भारत ने शूटिंग में तीन स्वर्ण पदक और कुल आठ पदक जीते हैं.
राष्ट्रीय समाचार 
 
1. मोदी ने किया भारत की प्रथम ऑल-इलेक्ट्रिक हाई-स्पीड ट्रेन का शुभारंभ

i. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में भारत की पहली विद्युत हाई स्पीड स्वचालित ट्रेन को ध्वजांकित किया.

ii.फ्रांस के अलस्टॉम द्वारा मेक-इन-इंडिया का पहला बड़ा प्रोजेक्ट पूरा किया गया, ट्रेन में 12,000 अश्वशक्ति वाला देश का सबसे शक्तिशाली इंजन और प्रति घंटे 120 किलोमीटर की अधिकतम गति है. इस उच्च गति वाले  लोकोमोटिव की औसत लागत करीब 25 करोड़ रुपये है.
 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • पियूष गोयल वर्तमान रेलवे मंत्री हैं.
  • जॉन मथाई स्वतंत्र भारत के पहले रेलवे मंत्री थे.
2. वीपी वेंकैया नायडू ने विश्व होम्योपैथी दिवस पर वैज्ञानिक कन्वेंशन का उद्घाटन किया
i. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में विश्व होम्योपैथी दिवस पर एक वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन किया है. यह दिन होमियोपैथी के संस्थापक डॉ.क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हनिमैन (10 अप्रैल 1755) की जयंती मनाने के लिए मनाया जाता है. 
ii.दो दिवसीय समारोह का विषय है: Innovate: Evolve, Progress: Exploring Science since 40 years. 

 

3. अगरतला में होगा पहला नीति फोरम सम्मलेन 

i. त्रिपुरानीति फॉरम-नीति आयोग की एक इकाई की पहली बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है जो अगरतला में होगी. इस बैठक में, पूर्वोत्तर राज्य के मुख्यमंत्री, पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री और नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्र सरकार के सम्मेलन में शामिल होंगे.

ii.देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के स्थायी आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पूर्वोत्तर के लिए नीति’ का गठन फरवरी 2018 में किया गया था. बैठक की अध्यक्षता नीति आयोग के राजीव कुमार ने की थी.
 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • त्रिपुरा मुख्यमंत्री- बिप्लब कुमार देब, 
  • गवर्नर- तथागत रॉय,
  • राजधानी-अगरतला
4. पैन फॉर्म में स्वतंत्र श्रेणी के रूप में मान्यता प्राप्त होंगे ट्रांसजेंडर 

i. सरकार ने आयकर नियमों में संशोधन किया है, जो अब ट्रांजिंडरों को अपने कर-संबंधित लेनदेन के लिए एक स्थायी खाता संख्या (पैन) प्राप्त करने के लिए, आवेदकों की एक स्वतंत्र श्रेणी के रूप में मान्यता प्राप्त करने की अनुमति देगा

ii.सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी), जो विभाग के लिए नीति तैयार करता है, ने एक अधिसूचना जारी की है, जो ट्रांजिंडरों को पैन के लिए आवेदन करने हेतु एक नया टिक बॉक्स प्रदान करेगा. अधिसूचना आयकर अधिनियम की धारा 139A और 295 के तहत जारी की गयी है,  जो एक व्यक्ति द्वारा पैन संख्या प्राप्त करने के लिए एक नयी आवेदन प्रक्रिया को चिन्हित करती है. 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • सुशील चन्द्र सीबीडीटी के वर्तमान चेयरमैन है.
  • इसका मुख्यालय नयी दिल्ली में है.
अंतर्राष्ट्रीय समाचार 
1. सिंगापुर और चीन ने बेल्ट और रोड इनिशिएटिव के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए 

i. सिंगापुर और चीन ने बीजिंग में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. चीन बेल्ट और रोड के साथ तृतीय पक्ष के बाजारों में सिंगापुर और चीनी कंपनियों के बीच अधिक से अधिक सहयोग को बढ़ावा देगा.

ii.समझौता ज्ञापन के तहत, व्यापार और उद्योग मंत्रालय (MTI), NDRC (बीआरआई के लिए चीन की प्रमुख एजेंसी) और एंटरप्राइज सिंगापुर एक आपसी हित के क्षेत्रों और बाजारों की पहचान करने के लिए एक कार्य समूह और व्यापार सम्बंधित गतिविधियों और फोरम आयोजित करेगा ताकि तृतीय पक्ष के बाजारों में सहयोग को सुगम बनाया जा सके.
 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) यूरोप, अफ्रीका और एशिया के देशों को प्राचीन भूमि और समुद्री व्यापार मार्गों के माध्यम से जोड़ने के लिए चीन द्वारा शुरू की जाने वाली एक बड़ी परियोजना है.

 


2.नेपाल की राष्ट्रपति ने दक्षिण एशिया में मानव अधिकारों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया 

i.नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने काठमांडू में दक्षिण एशिया में मानवाधिकार पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है. यह सम्मेलन नेपाल के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा आयोजित किया गया है.

ii.भारत सहित मानव अधिकार आयोगों और संस्थानों के प्रतिनिधियों,  20 देशों के मानवाधिकार कार्यकर्ता 3-दिवसीय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. सम्मलेन का विषय है: “Identifying Challenges, Assessing Progress, Moving Forward: Addressing Impunity and Realizing Human Rights in South Asia”.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • नेपाल राजधानी-काठमांडू,
  •  मुद्रा-नेपाली रुपया,
  •  राष्ट्रपति-बिद्या देवी भंडारी,
  • प्रधानमंत्री-खड्ग प्रसाद ओली

 

3. नेपाल में जल, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर सम्मेलन शुरू 

i. नेपाल, काठमांडू में ‘जल, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन: ज्ञान साझाकरण और भागीदारी’ पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हुआ है. जल आपूर्ति और सीवेज विभाग और नेपाल सरकार द्वारा तीन दिवसीय समारोह का आयोजन किया जा रहा है.

ii.सम्मेलन का मूल उद्देश्य, पेशेवरों, सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों को पानी और पर्यावरण संबंधी मुद्दों से संबंधित चुनौतियों पर चर्चा और उनकों एक साथ लाना है. सम्मेलन में भारत सहित 20 विभिन्न देशों के 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों ने भाग लिया.
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • नेपाल राजधानी-काठमांडू,
  • मुद्रा-नेपाली रुपया,
  • राष्ट्रपति-बिद्या देवी भंडारी,
  • प्रधानमंत्री-खड्ग प्रसाद ओली 

 

4. 3-राष्ट्र राष्ट्रपति यात्रा: स्वाज़ीलैंड के साथ 2 समझौतों पर हस्ताक्षर 

i. तीन देशों के अफ्रीकी दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मैबाबेन में स्वाजीलैंड राजा मस्वाती तृतीय के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता आयोजित की. दोनों पक्ष तरक्की और विकास में तेजी लाने के लिए भारत-स्वाजीलैंड भागीदारी के विस्तार पर सहमत हुए. भारत और स्वाजीलैंड ने स्वास्थ्य और वीज़ा छूट पर दो समझौते किए.

ii.एक समझौते में सम्बंधित पासपोर्ट धारक राजनयिकों और अधिकारियों के लिए वीजा छूट दी गयी है जबकि दूसरा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग सुनिश्चित किया है. राष्ट्रपति कोविंद को ऑर्डर ऑफ़ दी लायन, स्वाज़ीलैंड का सर्वोच्च पुरस्कार प्रदान किया गया था. स्वाजीलैंड की यात्रा के समापन के बाद, राष्ट्रपति कोविंद अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में, जाम्बिया का दौरा करेंगे.
 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-
  • स्वाजीलैंड राजा-मस्वाती III,
  • राजधानी-  बाबाने, लोबाम्बा
बैंकिंग समाचार 
1. एसबीआई ने 225 करोड़ पाउंड कैपिटल के साथ यूके की सहायक कंपनी की शुरूआत की

i. एसबीआई ने अपनी यूके की सहायक कंपनी एसबीआई (यूके) लिमिटेड की शुरुआत की घोषणा की है, जिसमें उसकी मूल इकाई से 225 मिलियन पाउंड की प्रारंभिक पूंजी की प्रतिबद्धता होगी. 

ii.भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, जो लंदन में एक विशेष कार्यक्रम के साथ नई सहायक कंपनी का जश्न मना रहा है, यूके में थोक व्यापार से अपने खुदरा डिवीजन को बढ़ाने के लिए यह पहला ऐसा विदेशी बैंक बन गया है. 

 

 

2. नेपाल के हाइड्रोपॉवर प्रोजेक्ट में एसबीआई करेगा 80 अरब का निवेश  

i. भारतीय स्टेट बैंक नेपाल के अरुण III हाइड्रोपॉवर परियोजना में कुल 80 अरब रुपये का निवेश करेगा, जिसमें 900 मेगावाट (मेगावाट) बिजली उत्पादन की क्षमता है.

ii.एसजेवीएन, जिसे नेपाल के मेगा पावर प्रोजेक्ट के निर्माण से सम्मानित किया गया है, ने एसबीआई के साथ एक अनौपचारिक समझौता किया है ताकि वह निवेश के रूप में ऋण प्राप्त कर सके और जल्द ही वह एक औपचारिक समझौता करेगा. मेगा परियोजना को 2022 के सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. 
 

परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-

  • एसबीआई चेयरमैन-रजनीश कुमार,
  • मुख्यालय-मुंबई,
  • स्थापना- 01 जुलाई 1955.
error: Welcome to Examstime.in